ताज़ा खरीदारों की खोज: भारतीय 5-स्टार होटलों में जीवन शैली विपणन के नए आयाम

क्या आपने कभी सोचा है कि भारत के 5-स्टार होटल कैसे अपना प्रभाव रखते हैं? । आज हम इसी चर्चा में कुछ नए ट्रेंड के बारे में जानेंगे।

कैसे भारतीय 5-स्टार होटल 'जीवनशैली विपणन'(Lifestyle Retailing) के नए आयाम की खोज में जुट गए हैं।आपको हैरानी हो सकती है की ये होटल रोजमर्रा की चीजों से लेकर गहनों और हाई-एन्ड फैशन ब्रांड्स तक सब कुछ बेच रहे हैं।

'भारतीय कांस्यप्ति', जो अपने आलीशानी संपात्ति के लिए प्रसिद्ध है, अब होटल बिज़नस की दुनिया में नये व्यवसायिक आयाम की खोज में हैं। उनका ध्यान अपनी आरामदायक और लोकप्रिय होटल सेवाओं से ज्यादा, अब लाइफस्टाइल भाग के तरफ खिंचा चला जा रहा है।

क्यों हो रहा है ये बदलाव?

बटुए में नोटों की कमी के कारण! हाँ, बिलकुल सही सुना आपने। पर्यटन और होटलियरी उद्योग में कोरोना महामारी के कारण होने वाली आर्थिक हानि को कम करने के लिए, होटल ने अपने व्यवसाय मॉडल को घुमाने का फैसला किया है।

इसके बाद भारतीय होटल उद्योग के नये व्यवसायिक आयाम ने होटल संचालन की दुनिया में एक नई धाराः पढ़ाई की।

दो तरह के ताज़ा खरीदार

जब हम 'लाइफस्टाइल विपणन' की बात करते हैं, तो यह दो तरह के खरीदारों का ध्यान आकर्षित करता है।

पहले होते हैं होटल के मेहमान जो अपनी यात्रा के दौरान एक सुविधाजनक और आनंदमयी विपणन अनुभव चाहते हैं। दूसरे होते हैं वे शोपिंग एंथुजिएस्ट जो उद्योग के प्रति उत्साही हैं और विशेष और एक्सक्लूसिव प्रोडक्ट्स की खोज में होते हैं।

होटल के साथ-साथ खरीदारी का आनंद

होटल उद्योग का यह अद्वितीय 'लाइफस्टाइल विपणन' ट्रेंड नये आयाम निर्मित कर रहा है। खासकर जब यह भारत जैसे विकसित हुए बाज़ार में हो। होटल इंडस्ट्री ने दोनों प्रकार के खरीदारों का ध्यान आकर्षित करने के लिए अनोखी शॉपिंग अनुभव में नवीनता जोड़ी है।

अगली बार जब आप 5-स्टार होटल जाएं, तब जरूर इसे देखें। आपको हो सकता है कुछ नया और रोचक दिखाई दे। और हाँ, आपसे अनुरोध है कि कृपया होटल के रैस्टोरेंट में खाना खाते समय अपनी बिल डेस्क पर चेक न करें, वहां पर आपके लिए कितना बड़ा चलन हो सकता है, यह आपको उदास कर सकता है।